Monday, February 27, 2017

आवारा सुअरों के काटने से रैगर महिला की मौत

हरीजन बस्ती में एक वृद्ध महिला का झाडिय़ों में दोनो हाथ कटे शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी। एडवोके ट तिलोकचंद मेघवाल ने बताया कि मेंरे भाई की पत्नी सगींता मेघवाल व बीरबल मेघवाल ,गंजान्नद मेघवाल ने सुअरो के जमघट को देखा तो मौके पर राधा देवी रैगर का शव सुअर नोच कर खा रहे थे सुअरो को खदेडकर छुडवाया गया। घटना की सुचना मिलते ही मौहल्ले के सैंकडो लोग व उपसभापति बाबुलाल कुलदीप मौके पर पहुंचे। मृतका के पुत्र किशनलाल रैगर ने बताया कि मेरी मां राधा देवी दैनिक दिनचर्या के अनुसार हमारे दुर घर के लिए गई थी कि रास्ते में झाडियों के पास सुअरों ने काट खा लिया जिससे उसकी मौत हो गई।
प्राप्त जानकारी केअनुसार राधादेवी पत्नी स्व. रिखाराम रैगर उम्र ७२ वर्ष निवासी रैगर बस्ती सुजानगढ़ मंगलवार सुबह शौच करने के लिए घर से कुछ दूर स्थित कीकर के पेड़ों के झुरमुट में गई थी। मौहल्लेवासियों ने कीकरों के पास सुअरों का जमघट देखकर नजदीक गये तो पता चला कि वे एक शव को नोच रहे हैं। पास जाकर देखने पर शव की पहचान राधादेवी के रूप में होने पर मृतका के परिजनों को सूचना दी गई। राधादेवी के दोनो हाथों को सुअरों ने बुरी तरह से नोच लिया था। सुअरों के खाने से महिला की मौत की खबर से मौहल्लेवासी मौके पर एकत्रित हो गये। मौहल्लेवासियों ने आवारा सुअरों को पकडऩे में नगरपरिषद पर नाकाम रहने तथा सुअर पालकों के खिलाफ कार्यवाही नहीं करने के प्रति अपना रोष प्रकट किया। उसके बाद मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए राजकीय चिकित्सालय लाया गया। जहां पर मृतका के पोते कपिल पुत्र किशनाराम रैगर ने पुलिस को रिपोर्ट दी।
जिसके बाद मृतका का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। घटना की जानकारी मिलने पर उपसभापति बाबूलाल कुलदीप, पार्षद गणेश मण्डावरिया, गंगाधर लाखन, सुरेन्द्र भार्गव, बंटी लाखन, अजय ढ़ेनवाल, कालू तेजस्वी, सुनील सियोता सहित अनेक मौहल्लेवासी एकत्रित हो गये। पथिक सैना संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष महावीर पोसवाल ने नगरपरिषद की संवेदनहीनता के कारण एक वृद्धा महिला की सुअरों द्वारा हत्या करना बताते हुए जिला प्रशासन एवं नगरपरिषद से मांग की कि शीध्र ही सुअरों को पकड कर सुअरो के आंतक से निजात दिलाये। पोसवाल ने बताया कि पिछले तीन माह से लगतार सुअरों को पकडने की मांग कर रहे हैं, नगरपरिषद के कानों पर जूं तक नही रेंग रही है, जिसके परिणामस्वरूप आज एक वृद्धा को सुअरो ने अपना शिकार बना लिया । सभापति सिकन्द्रर अली खिलजी ने बताया कि वृद्धा की मौत की पोस्टमार्टम जांच से रिपोर्ट आने पर वास्तविकता का पता चलेगा लेकिन मौहल्लोवासियो के अनुसार प्रथम दृष्टया सुअरों के काटने से वृद्धा की मौत हुई है।
नगरपरिषद ने सुअरो को पकडने के लिए निविदा निकाली लेकिन टैडर लेने वाला कोई नही पहुंचा । फिर भी नगरपरिषद सुअरो पालनहारो के खिलाफ कार्यवाही करेगी । उप सभापति बाबुलाल कुलदीप ने घटना पर अफसोस जताते हुए सुअरो के ठेकेदारो के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और सुअरो के आंतक के चलते सुजानगढ के वार्ड नं 35 में रहने वाली एक वृद्धा महिला की सुअरो के काट खाने से मौत हुई । सुअरो की घरपकड की जाएगी । पार्षद गणेश मडावरिया ने इस दुख घटना के जिम्मेदार नगरपरिषद है और लगातार जनता की मांग है सुअरो के कारण कई मोहल्लो में काट खाने की घटनाए सुनने को मिलती और परिषद से निवेदन करने के बाद भी कार्यवाही नही करने के कारण परिणमस्वरूप कस्बे की एक वृद्धा की मौत सुअरो के काटने से हुई जो निदनीय है ।
इनका कहना है –
नगरपरिषद के विधि सलाहकार से इस बारे में कानूनी सलाह मांगी गई है। सुअर पालकों को पूर्व में दो-तीन बार नोटिस दिये जा चूके हैं तथा सुअरों को पकडऩे एवं बेचने के लिए सार्वजनिक विज्ञप्ति निकाली गई थी। जिसमें एक भी निविदा नहीं आई है।
देवीलाल, आयु1त नगरपरिषद सुजानगढ़

No comments:

Post a Comment