Tuesday, January 3, 2017

योजना

विज्ञान के इस आधुनिक युग में हम मंगल पर पहुँच चुके हैं। विश्व में अनेक ऐसे कीर्तिमान बना चुके हैं जो हमारी जिंदगी को पहले से बेहतर बनाते हैं। परंतु विकास के इस दौर में आज भी हम रक्तदान करने में संकोच करते हैं, जिसके कारण कई लोग सही समय पर रक्त की व्यवस्था के अभाव में असमय ही काल के मुहँ में चले जाते हैं। ऐसा नही है कि हमारा समाज पूरी तरह से उदासीन है। रक्तदान के क्षेत्र में बहुत कुछ अच्छा भी हो रहा है फिर भी वास्तविकता ये है कि, जिस तरह जरूरत है उसके अनुसार जागरुकता नही है। आज भी अनेक लोग रक्तदान करने में डरते हैं। विश्व स्वास्थ संघठन के अनुसार भारत में हर साल लगभग एक करोङ युनिट रक्त की जरूरत होती है लेकिन उप्लब्धता केवल 75 लाख युनिट की हो पाती है। सभ्यता के इस दौर में आज भी कई लोगों को रक्त खरीदना पढता है और उससे भी बङी विडंबना ये है कि पैसे देने के बावजूद भी सही समय पर रक्त नही मिल पाता और व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाती है, आज भी कई लोग रक्तदान करने में हिचकिचाते हैं, सोचिये यदि जब हम किसी को रक्तदान करने में संकोच करेंगे तो, हम ये कैसे उम्मीद लगा सकते हैं कि जरूरत के वक्त लोग हमको रक्त देगें। यदि हम विज्ञान पर विश्वास करें तो उसके अनुसार, रक्तदान हर वह व्यक्ति जिसकी उम्र 16 से 60 साल के बीच और वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो, जिसे एचआईवी(HIV), हैपिटाइटिस “बी” या “सी” (Hepatitis B,C) जैसी बीमारी न हुई हो, वह रक्तदान कर सकता है। एक बार में 350 मिलीग्राम रक्त दिया जाता है, उसकी पूर्ति शरीर में चौबीस घण्टे के अन्दर हो जाती है और गुणवत्ता की पूर्ति 21 दिनों के भीतर हो जाती है। प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्तदान कर सकता है। एक व्यक्ति के रक्तदान से तीन लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती है। स्वस्थ शरीर में रक्त बनने की प्रक्रिया स्वाभाविक है इसके लिये कोई अलग से खर्च नही करना पडता तो फिर प्राकृतिक तौर पर प्राप्त रक्त को दान करने में कैसा संकोच! 

महादान – रक्तदान 
रखना था वचन का मान, दिव्य उपहार कवच कुण्डल का, कर्ण ने दे दिया दान | 
लोक हित का रखा ध्यान, दधिची ने दिया अस्थि दान, शस्त्र का हुआ निर्माण | 
हरे गए असुरों के प्राण, अनोखे दान को मिला स्थान, दान कार्य जग में बना महान|| 
विद्यादान वही करते, जो होते स्वयं विद्वान, धनदान वही करते, जो होते हैं धनवान, 
कन्यादान वही करते, जिनकी होती कन्या सन्तान, 
रक्तदान सभी कर सकते, क्योंकि सब होते रक्तवान| 
रक्त नहीं होता शिक्षित या अशिक्षत, अपराधी या शरीफ़, अमीर या गरीब 
हिन्दू या ईसाई, यह सिर्फ़ जीवन धारा है, दान से बनता किसी का सहारा है| 
रक्त कणों का जीवन विस्तार, है सिर्फ़ तीन महीनों का, क्यों न उसको दान करें हम 
पाएं आशीष जरुरतमन्दों का, करोड़ों बूँद रक्त से, निकल जाए गर चन्द बूँद, 
हमारा कुछ नहीं घटेगा, किसी का जीवन वर्ष बढ़ेगा, मृत्यु बाद आँखें हमारी 
खा़क में मिल जाएंगी, दृष्टिहीनों को दान दिया, उनकी दुनिया रंगीन हो जाएगी| 
रक्तदान सा महादान कर, जीते जी पुण्य कमाओ, नेत्र-सा अमूल्य अंग दान कर 
मरणोपरांत दृष्टि दे जाओ, रक्तदान के समान नहीं, है कोई दूजा दान, 
नेत्रदान के समान, है नहीं दूजा कार्य प्रधान| 

Blood donation facts and advantages – रक्त दान से जुड़े तथ्य एवं इसके लाभ 
रक्तदान के कई फायदे होते हैं। जब आप रक्तदान करते हैं तो आप कैंसर (cancer) के खतरे को दरकिनार कर देते हैं। ऐसा करने से आपको हेमोक्रोमाटोसिस (hemochromatosis) की समस्या का भी सामना करना नहीं पड़ता। इस प्रक्रिया में लिवर और पाचन ग्रंथि (liver and the pancreas) को भी काफी कम नुकसान पहुंचता है। आपके रक्तदान करने से दिल का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है और आपके मोटे होने की संभावना काफी कम हो जाती है। रोज़ाना रक्त का संचार होने से लाखों जानें बच जाती हैं। रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। यह रक्तदान करने वाले के लिए और मरीज़ के लिए भी काफी अच्छी होती है। 
रक्त के संचार की गम्भीरता (The seriousness of blood transfusion) 
रक्तदान के मामले को हलके में लेना बिलकुल सही नहीं है। ऐसा किसी डॉक्टरी विशेषज्ञ की देखरेख में ही होना चाहिए। रक्तदान की प्रक्रिया अस्पतालों, क्लिनिक्स (clinics) और ब्लड बैंक्स (blood banks) में ही होनी चाहिए। अगर आपका स्वास्थ्य सही है, तभी आपको रक्तदान करना चाहिए। आगा आपको कोई रक्त आधारित बीमारी है, तो कृपया रक्तदान ना करें। आपको अपनी बीमारी फैलाने का कोई हक़ नहीं है। रक्त के संचार के पहले आपके लिए एक मेडिकल टेस्ट (medical test) में बैठना अनिवार्य है। इससे यह साबित होगा कि आप रक्तदान करने योग्य हैं भी या नहीं। 
त्वचा की देखभाल तथा सौंदर्य की देखभाल के लिए विटामिन्स 
रक्तदान आपकी जान कैसे बचाता है ? (How can blood donation save you) 
रक्तदान करने से आप मरीजों को कैंसर की भयंकर बीमारी से बचा सकते हैं। रक्तदान उनके लिए भी काफी फायदेमंद हैं जो गंभीर एनीमिया (anemia), रक्त निकलने की समस्या, सिकल सेल एनीमिया (sickle cell amemia) और रक्त की अन्य समस्याओं के शिकार होते हैं। आपके लिए यह जानना काफी ज़रूरी है कि मानव रक्त का निर्माण नहीं किया जा सकता। ये रक्त सिर्फ एक मनुष्य ही आपको प्रदान कर सकता है। यही कारण है कि लाखों की जान बचाने का रक्तदान सबसे प्रभावी विकल्प है। हालांकि इसे दोहराने के लिए आपको रक्तदान करने की अपनी योग्यता को प्रमाणित करना पड़ता है। 
रक्त जमा करना और स्वास्थ्य की जांच (Blood storage and health check) 
आप अपने खून को जमा कर सकते हैं, जिससे कि भविष्य में इसका प्रयोग किया जा सके। अपने खून को एक नामी ब्लड बैंक में जमा करवाएं, जहां वे रक्त को सहेजने की नवीनतम तकनीकों का प्रयोग कर सकें। आपके रक्तदान करने से पहले एक छोटा सा स्वास्थ्य परीक्षण होता है। इस जांच का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि कहीं आपको कोई संक्रमण या रक्त से जुड़ी बीमारी तो नहीं है। अगर आप हेपेटाइटिस या एड्स (hepatitis or AIDS) से ग्रसित हैं, तो आपको अपना रक्तदान करने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। अगर आपको हाल में ही सर्दी खांसी हुई है जिसके लिए आपने कोई टीका लिया हो, तो रक्तदान करने से पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछताछ कर लें। अगर आपको मधुमेह की समस्या है तो आपका रक्तदान करना सही नहीं होगा। 
शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाने के प्राकृतिक नुस्खे 
रक्तदान नहीं करने के अन्य कारक (More don’ts of blood donation) 
अगर आप गर्भवती हैं तो आपके लिए रक्तदान करना उचित नहीं होगा। अगर आप रक्तदान करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें और उनसे सलाह करके सही निर्णय लें। अगर आप कैंसर के मरीज़ हैं, तब तो निश्चित तौर पर आपको रक्तदान के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। ऐसा होने से आपके शरीर से रक्त में मौजूद दूषित तत्व भी अन्य व्यक्ति के शरीर में जाएंगे। 
आपको हेमोक्रोमाटोसिस से बचाए (Saving you from hemochromatosis) 
अगर आप हेमोक्रोमाटोसिस की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको रक्तदान अवश्य करना चाहिए। यह एक स्वास्थ्य समस्या है, जिसके अंतर्गत आपका शरीर अतिरिक्त आयरन (iron) सोख लेता है। यह एक आनुवांशिक बीमारी हो सकती है और आपके ज़रुरत से ज़्यादा शराब पीने की वजह से भी हो सकती है। हेमोक्रोमाटोसिस एनीमिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने की स्थिति में भी हो सकती हैं। एक बार जब आप रक्तदान करना शुरू करते हैं तो आपको आयरन के शरीर में ज़्यादा जमने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए रक्तदान करने वाले व्यक्ति का स्वस्थ रहना काफी आवश्यक है। 
स्वस्थ दिल और लिवर के लिए (Having the healthiest heart and liver) 
रक्तदान करने से आपका दिल और लिवर दोनों काफी स्वस्थ रहते हैं। शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा हो जाने की वजह से आपका दिल और लिवर अस्वस्थ हो सकते हैं। यही कारण है कि आपको सही समय पर रक्तदान करना चाहिए जिससे कि आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या ना हो। अगर आपके शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा है तो यह लिवर और किडनी (kidney) में जमा होता रहता है। यह दिल और पाचन ग्रंथियों में भी जाकर जमा हो जाता है। इसके फलस्वरूप आगे जाकर आपको लिवर खराब होने की समस्या से गुज़रना पड़ता है, जिसे सिरोसिस (cirrhosis) कहा जाता है। एक बार आपके रक्तदान करना शुरू करने पर आपके शरीर में आयरन का स्तर नियंत्रित हो जाता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त होने की आपकी सम्भावनाएं काफी कम हो जाती हैं। 
सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उपयोगी हैं 
रक्त दान के लाभ – रक्तदान से जुड़े तथ्य (Facts related to blood donation- rakt daan ke labh) 
• एक वयस्क पुरुष/स्त्री में 5-6 लीटर तक रक्त होता है। 
• कोई भी व्यक्ति हर तीन माह में रक्त दान कर सकता है। 
• रक्त में प्लाज्मा नामक प्रवाही होता है। 
• 450 मि.ली. रक्त से 3 लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। 
• रक्त दान के लाभ, हर 2 सेकंड में भारत में किसी न किसी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता होती है। 
• भारत में रक्त दान योग्य व्यक्तियों में सिर्फ 4% ही रक्त दान करते हैं। 
• 75% व्यक्ति वर्ष में एक या दो बार रक्त दान करते हैं। 
• 3 में से 1 व्यक्ति को जीवन में कभी न कभी रक्त की आवश्यकता पड़ती है। 
• रक्त कोशिकाओं के प्रकार: 
• श्वेत रक्त कोशिकाएं जो रोगों से रक्षा करती हैं। 
• प्लेटलेट्स जो रक्त के बहने पर रक्त का थक्का जमा देते हैं। 
• रक्त दान के लाभ, लाल रक्त कोशिकाएं जो फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर प्रत्येक कोशिका में पहुंचाती हैं और कार्बनडाइऑक्साइड को वापस फेफड़ों तक लाती हैं। 
आराम प्राप्त करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे 
रक्त दान के फायदे – शरीर का तेज़ी से दोबारा रक्त बनाना (Blood recovery process) 
• 24-48 घंटे में पूर्ण मात्रा में प्लाज्मा। 
• लाल रक्त कोशिकाएं – 3 सप्ताह के अन्दर। 
• प्लेटलेट्स एवंहल्की रक्त कणिकाएं –मिनटों में। 
• रक्त दान के फायदे,रक्तदान पूर्णतः सुरक्षित होता है। 
• रक्त दान के गुण, रक्त दान एक बहुत ही सरल और पुण्य का काम है। 
• रक्त दान के गुण, रक्त दान में सिर्फ 15-20 मिनट लगते हैं। 
• रक्त दान के फायदे, आप किसी का जीवन बचा सकते हैं रक्त दान करके। 
रक्त दान करने के लाभ (Benefits of blood donation) 
• रक्तदान से किसी का जीवन बचाया जा सकता है। 
• नियमित रक्तदान से कुछ बड़ी शारीरिक समस्याओं को कम किया जा सकता है जैसे कोरोनरी ह्रदय रोग,स्ट्रोक, कोलेस्ट्रोल इत्यादि। 
• रक्त दान करने के लाभ, नयी रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि। 
• हीमोक्रोमिटोसिस के साथ संपर्क सहज होता है, कैलोरी जलती हैं। 
• नियमित रक्त दान करने वाला व्यक्ति आवश्यकता पड़ने पर सहजता से रक्त पा सकता है। 
• रक्त की जांच की नियमित होते रहती है। 
• समाज के प्रति कर्त्तव्य का निर्वाह होता है। 
• रक्त दान करने के लाभ, किसी का जीवन बचने की आत्म संतोष की भावना उत्पन्न होती है। 
• रक्त दान करने के पश्चात अपने नित्य कर्म किये जा सकते हैं। 

कहते है “दीन दुखियो की सेवा से बढ़कर दुनिया मैं कोई धर्म नहीं, तथा दुखी एवं असहाय लोगो की सेवा ही सच्ची इश्वर भक्ति है” इसी मंत्र को ध्यान मैं रखकर ज्वालापुरी क्षेत्र  में अपने इतिहास मैं प्रथम बार समाज स्तर पर होने वाले इस महा रक्तदान महा अभियान का हिस्सा जरुर बने l बंधुओ को समझाने एवं रक्तदान हेतु प्रेरित करने के लिए पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर रहे है l इस सामाजिक पत्रिअका के माध्यम से आप सभी से अनुरोध है मानव जीवन हितार्थ इस महा अभियान मैं अपना सहयोग प्रदान आकर समाज स्तर पर आयोजित होने वाले इस जागरूकता अभियान को सफलता प्रदान करने हेतु अपनी भूमिका निभाये l 

No comments:

Post a Comment